डेट पर अच्छा लगना चाहते हैं? करें यह 5 काम

ज़्यादातर लोग जब डेट पर जाते हैं तब वह क्या करते हैं – उठते हैं, कपडे पहनते हैं, थोड़ा परफ्यूम लगते हैं और बस चल पड़ते हैं डेट पर जाने के लिए. लेकिन क्या यह काफी है? क्या आपने यह कभी नहीं सोचा की डेट के ऊपर अच्छा कैसे लगा जा सकता है? आज मैं आपको इसके बारे में सब बताऊंगा।

पुरुष अकसर डेट को एक आम दिन की तरह ही लेते हैं. जबकि महिलाएं ऐसा नहीं करती। उनके लिए एक बेहद ही ख़ास दिन होता है. पुरुष ऐसा नहीं सोचते। कोई पुरुष चाहे जितना मर्ज़ी इस बात से इंकार करे, परन्तु यही सत्य है. डेट आपके रिश्ते को बना और बिगाड़ सकता है. यह या तो जीवन में मोहब्बत ला सकता है या फिर जो थोड़ी बहुत दोस्ती भी है उसका भी अंत कर सकता है. इसलिए डेट को ऐसे ही ना समझिये और इस दिन अच्छे से तैयार होकर जाएँ।

आइए जानते हैं की एक पुरुष को डेट पर जाने से पहले क्या क्या करना चाहिए।

सनान कर के जाएँ

मैं मानता हूँ के मुझे यह छोटी सी बात लिखनी तक नहीं चाहिए, परन्तु आपको जानकर हैरानी होगी की ऐसा कई पुरुष करते हैं. मेरा आपको सुझाव यह रहेगा की डेट पर जाने के तुरंत पहले आप स्नान ज़रूर करें। सुबह नहाना तो अच्छी बात है परन्तु डेट से पहले नहाने का फ़ायदा यह है की आप ताज़ा महसूस करेंगे, और आपके शरीर से आने वाली किसी तरह की दुसगंध भी दूर होगी।

इतना ही नहीं आपको अपने दांत भी साफ़ करने चाहिए और अपने नाख़ून भी. महिलायें यह सब चीज़ें बड़ी बारीकी से चेक करती हैं.

अगर आप सोचते हैं की मैं जैसा हूँ वैसा हूँ, और अगर उसे मुझे पसंद करना होगा तो वह ऐसे ही करेगी। भाई ऐसा असलियत में नहीं होता। ज़रा सोचिये अगर आपकी मित्र घर में/रात में पहनने वाला पजामा और टी-शर्ट पहन कर डेट पर आये तो आपको कैसा लगेगा? क्या आप उनकी तरफ आकर्षित होंगे? बिलकुल भी नहीं। ऐसे ही वह भी यही चाहती हैं की आप भी सुन्दर लगें।

इसके इलावा आप अपने बालों का भी ख़ास ख्याल रखें। अगर आप बड़े बाल रखते हैं तो आपको वह भी सवार कर रखने चाहिए। अगर आप सिख हैं तो आपको एक साफ़ और अगर हो सके तो नई पगड़ी पहननी चाहिए डेट के लिए क्योकि वह आपके सर का ताज है. और अगर आप छोटे बाल रखते हैं तो आपको एक अच्छा हेयर स्टाइल रखना चाहिए।

एक सही स्टाइल 

हर पुरुष का अपना एक यूनिक स्टाइल होता है. कुछ लोग एक साधारण सी टी-शर्ट और जीन्स में भी अच्छे लगते हैं और कुछ लोग शर्ट और पैंट में. दरहसल यह दो बातों पर निर्भर करता है – आपकी पसंद और कम्फर्ट लेवल पर. कभी-कबार कुछ वक़्त निकाल कर आप अपने लुक और अपने कपड़ों पर भी ध्यान दीजिये।

आपकी अंतरात्मा चाहे जितनी भी सुन्दर और साफ़ हो, दुनिया में आप बहार से कैसे दिखते हैं या लगते हैं वह ज़्यादा महत्व रखता है. इसलिए आपके कपडे बेहद अच्छे, साफ़ और आपकी शख्सियत को निखारने वाले होने चाहिए। ज़रूरी नहीं के बड़े ब्रांड के कपडे पहने आप, लेकिन होने अच्छे चाहिए।

साफ़ कपडे – मैच कपडे 

यह एक बेसिक सी बात है की आपको साफ़ कपडे पहनने चाहिए। और डेट पर जाते वक़्त तो यह और भी ज़्यादा ज़रूरी होता है. क्या पहनना है और क्या नहीं पहनना, यह तो आपके उप्पर निर्भर करता है, परन्तु वह साफ़ हों, किसी तरह के कोई दाग धब्बे ना हों, कहीं से कटे-फटे ना हों, अच्छे से इस्त्री करे हुए हों, इन बातों का तो ध्यान रखना चाहिए ही.

कभी भी डेट पर बेहद कसे हुए या बेहद खुल्ले कपडे नहीं पहने। यह अजीब लगते हैं.

अगर आप डेट पर सर्दियों में जा रहे हैं तो आप एक अच्छी जैकेट पहन सकते हैं या फिर एक स्मार्ट दिखने वाला कोर्ट। नीचे स्वेटर मत पहनिए क्योंकि वह ज़रूरत से ज़्यादा लगता है और दूसरा आपको थोड़ा मोटा भी दिखाता है. लेकिन यह हर बार सही नहीं भी हो सकता है, इसलिए जब आप तैयार हों तब उस समय पहन कर देख सकते हैं और फैसला ले सकते हैं.

अच्छे कपड़ों के इलावा आप रंगों का भी ख़ास ख्याल रखें। डेट पर कभी ज़्यादा भड़कीले कपडे ना पहनें। एक बेल्ट भी ज़रूर पहने। साफ़ और पोलिश किये हुए जूते पहने। इसके इलावा डेट ही नहीं, वैसे भी, रोज़ एक जोड़ा साफ़ जुराबें पहनें।

और क्या पहन सकते हैं?

हर पुरुष को एक अच्छी सी घडी भी ज़रूर पहननी चाहिए। मैं यह नहीं कह रहा के आप Apple Watch पहनने। आपको एक सस्ती लेकिन सुन्दर घडी पहननी चाहिए। बेहद सस्ती भी बुरी लगती है यह भी याद रखें। आप टीमैक्स, सोनाटा, फ़ास्ट ट्रैक, जैसी कंपनी की घडी लें. यह सुन्दर भी हैं और इनकी कीमत भी कम होती है. कभी चीनी घड़ियाँ ना लें क्योंकि वह बिलकुल भी भरोसेमंद नहीं होती। आप बेवजह पैसा बर्बाद ना करें।

आप अंगूठी, चेन, गॉगल्स, यह भी पहन सकते हैं. ब्रेसलेट और साफ़ सफ़ेद रुमाल भी रखना चाहिए आपको अपने साथ.

बातें – क्या बातें?

जब आप किसी को डेट करना शुरू करते हैं तो पहली कुछ डेट्स पर आपके पास कुछ ज़्यादा नहीं होता आपस में बात करने के लिए क्योकि आप दोनों को एक दूसरे के बारे में ज़्यादा कुछ नहीं पता होता और आपको समझ नहीं आता की बातें करें भी तो क्या करें? तो ऐसे में बेहतर है की आप प्रशनो को थोड़ा तेज़ रफ़्तार से सोचिये। सुनने में थोड़ा अजीब लगता है मुझे मालूम है. यह ध्यान रखिये की डेट पर अगर आप दोनों चुप बैठे हैं तो आप अपना और अपने मित्र दोनों का वक़्त ख़राब कर रहे हैं. यह बात आप दोनों पर लागू होती है.

एक और तरीका है के आप डेट पर जाने से पहले ही कुछ सवाल सोचकर जाएँ। इस से आपको बातें आगे बढ़ाने में आसानी होगी। उध्दरण के तौर पर; कौनसी नई फिल्म देखि आपने, किसी इवेंट में गए आप पिछले कुछ समय में, किस तरह की किताबें पसंद हैं, करियर के बारे में, इत्यादि।

दुनिया में बातें करने लायक बहुत साडी चीज़ें हैं लेकिन सबसे ज़्यादा ज़रूरी बात यह है की क्या आप उन बातों के बारे में बात करना पसंद करेंगे? क्या आप इन बातों को करने में कम्फ़र्टेबल हैं?

अंत में मैं यही कहना चाहूंगा की सिर्फ वह काम और बातें करें जो सही हैं. सिर्फ इसलिए नहीं की आप ऐसा करते अच्छे लगेंगे। हमेशा खुश रहिये, ईश्वर से यही मनोकामना है मेरी आपके और आपके साथी के लिए. धन्यवाद।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here