Tik Tok पर कैसे फेमस हुआ जा सकता है?

how to become famous on Tik Tok

आज दुनिया में जो सब से बड़ा सोशल नेटवर्क है वह शायद TikTok ही है. मैं यह इसलिए कह रहा हूँ क्योंकि कुछ समय पहले ही की बात है की फेसबुक के मालिक ने बेहद कोशिश करी के वह टिकटोक को खरीद ले लेकिन उस कंपनी ने अपने प्लेटफार्म को उन्हें नहीं बेचा।

इतना ही नहीं मार्क की एक ईमेल/ऑडियो भी लीक हुआ जिसमें वह अपने कर्मचारियों को कह रहे हैं की हमें जल्दी कुछ करना पड़ेगा वरना हम Tik Tok से पीछे रह जाएंगे।

टिकटोक हर दिन और ज़्यादा पॉपुलर होता जा रहा है. आपको लगभग हर किसी के मोबाइल फ़ोन में टिकटोक की ऍप इनस्टॉल हुई मिल जाएगी।

Tik Tok है क्या वैसे? बिज़नेस इनसाइडर का कहना है, TikTok एक सोशल नेटवर्क की तरह ही काम करता है, जहाँ पर यूजर कई तरह के वीडियो शेयर करते हैं जैसे कॉमेडी, वायरल चैलेंज, फैशन।

चीन के इलावा टिकटोक भारत और अमेरिका में बहुत ज़्यादा लोकप्रिय बन चूका है. आपको शायद हैरानी होगी के यह पहला और फिलहाल अकेला चीनी ऍप है जो दुनिया में इतना पॉपुलर हुआ है.

भारत तो Tik Tok का सबसे बड़ा मार्किट बन चूका है. इसका श्रेय जाता है Jio मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर को. जब से सस्ता इंटरनेट भारतवासिओं को मिला है तब से ऑनलाइन ज़्यादा रहने लगे हैं. Jio के आने के बाद ही टिकटोक इतना लोकप्रिय बना भारत में.

टिकटोक पर फेमस कैसे बनें? – How do you get famous on Tik Tok?

TikTok पर फेमस तो हर कोई बनना चाहता है लेकिन लोग यह नहीं समझते की इसके लिए मेहनत भी करनी पड़ती है. कई लोग दूसरों ले बनाये हुए वीडियो टिकटोक पर अपलोड कर देते हैं और बस यही सिलसिला चलता रहता है. हो सकता है इन वीडियो से उनके ढेरों लाइक मिलें, लेकिन ऐसे लाइक्स का क्या फ़ायदा?

Tik Tok पर नीचे दिए गए सारे पॉइंट्स को आप फॉलो करें और आप पक्के तौर पर टिकटोक पे फेमस होंगे। यह मेरा वादा है आपसे।

Niche सिलेक्शन

जैसे आप एक Blog या YouTube चैनल शुरू करते वक़्त एक niche को चुनते हैं, उसी प्रकार आप TikTok पर भी वीडियो बनाने से पहले एक niche को चुनें। यह बेहद ज़रूरी चीज़ है दो कारणों की वजह से. पहली, आपकी जिस niche में रूचि है आप उस में बेहतर काम कर पाएंगे, और दूसरी, लोगों को मिलेजुले content को देखना बिलकुल भी पसंद नहीं है.

उद्धरण के तौर पर, अगर आप हंसी मज़ाक के वीडियो बनाते हैं और अचना आप ट्रेवल वीडियो बनाने लगें, फिर आप टेक वीडियो बनाने लगें, तो लोग कंफ्यूज हो जाएंगे और उनकी रूचि आपके वीडियोस में कम होने लगेगी। वह जिस कारण से आपको फॉलो कर रहे थे वह कहीं गुम जाएगा और वह आपको unfollow  भी कर सकते हैं.

एक बात और, हर popular creator on tik tok किसी ना किसी टॉपिक या niche से ही जुड़ा है, और उसका कारण वही है जो मैंने आपको अभी बताया।

क्रिएट, एडिट, अपलोड 

आप बढ़िया वीडियो बनाएं जिनका कॉन्टेंट (content) तो अच्छा हो ही और साथ ही वह दिखने में भी अच्छे हों – प्रोफेशनल लगें। वीडियो के इलावा आप ऑडियो का भी ख़ास ख्याल रखें, क्योंकि अगर आपका वीडियो तो साफ़ है लेकिन आवाज़ ही साफ़ ना हो तो ऐसे वीडियो का क्या फ़ायदा?

आप आईडिया और इंस्पिरेशन के लिए दूसरे लोगों के वीडियो भी ज़रूर देखें। ऐसा करने से आपको काफी फ़ायदा होगा, आपको पता चलेगा की वह लोग ऐसा क्या कुछ अलग कर रहे हैं की लोग उन्हें इतना पसंद कर रहे हैं. नई चीज़ें देखने और सीखने से आपको बेहद मदद मिलेगी।

पहले Tik Tok video बनाने के लिए एक आईडिया को सोचें। फिर उसकी स्क्रिप्ट तैयार करें। उसके बाद वीडियो शूट करें। यह सब करने के बाद आप किसी भी सॉफ्टवेयर के इस्तेमाल से बनाये हुए वीडियो क्लिप्स को एडिट करें।

वीडियो एडिट करने के लिए आपको एंड्राइड और एप्पल स्टोर पर काफी सारे सॉफ्टवेयर मिल जाएंगे। कुछ लोकप्रिय ऍप्स यह हैं – inShot, iMovie, Kinemaster और LumaFusion.

अपने वीडियो में किसी प्रकार का संगीत भी अगर हो सके तो ज़रूर डालें। यह ज़रूरी नहीं है. आपको टिकटोक की ऍप पर ही दुनियाभर के गीत-संगीत मिल जाएंगे।

जब आपका यह सारा काम हो जाए तब आप अपने वीडियो को टिकटोक पर upload करें।

कभी कभी – रोज़ रोज़ 

टिकटोक या किसी भी सोशल नेटवर्क में लोगों के दिल और दिमाग में अपनी जगह बनाये रखने के लिए आपको रेगुलर वीडियो शेयर करने पड़ेंगे। आपको एक बात हमेशा याद रखनी पड़ेगी की टिकटोक पर हज़ारों की तादात में कंटेंट क्रिएटर हैं, और आपका उनके साथ कम्पटीशन हर वक़्त है. ऐसे में अगर आप 6 महीने में एक बार वीडियो शेयर करेंगे तो लोग आपको भूल जाएंगे।

इसलिए आपको नए नए आईडिया के साथ वीडियो बनाकर शेयर करने चाहिए, रोज़ ना सही लेकिन हर हफ्ते।

कनेक्शन 

अगर आप किसी की हेल्प करते हैं तभी लोग आपकी हेल्प करते हैं. यह बात असली ज़िन्दगी में और tiktok दोनों पर सही है. दूसरे क्रिएटर्स जो आपके niche के हों, उनके साथ कनेक्शन बनाइये।

अगर हो सके तो आपस में बात करके आप एक साथ वीडियो भी बना सकते हैं. इस से आप दोनों को फ़ायदा होगा। जो उनके फोल्लोवेर हैं उनको आपके बारे में पता चलेगा, और जो आपके फोल्लोवेर्स हैं उनको उनके बारे में.

बीइंग लाइव

फोल्लोवेर्स को अपने पसंदिता क्रिएटर या सेलिब्रिटी को लाइव देखने का बहुत शौक होता है. यह सत्य है. इसलिए महीने में कम से कम एक बार लाइव चैट ज़रूर करें अपने फोल्लोवेर्स के साथ.

आप लोगों से बातें करेंगे तो लोग आप और बेहतर जानेंगे। जो क्रिएटर लाइव स्ट्रीम करते हैं उनको एक एक्टिव यूजर बेस मिलता है.

सोशल शेयर 

जब आप टिकटोक पर वीडियो बना कर शेयर करते हैं तब आपको उसका लिंक दूसरे नेटवर्क पर भी करना चाहिए – फेसबुक, ट्विटर इत्यादि। इंस्टाग्राम पर आप तो आप ऐसा नहीं कर सकते तो आप अपना वीडियो वहां शेयर कर सकते हैं. साथ ही साथ आप लोगों को बताइये की और वीडियो देखने के लिए आपको tiktok पर फॉलो करें।

शेयर करने से हमारा यह मकसद रहेगा की हम ज़्यादा से ज़्यादा जितने लोग अपने टिकटोक पेज पर लाएं उतना ही बेहतर है.

प्रोफाइल शेयर 

अपने फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज पर अपने टिकटोक अकाउंट के बारे में लिखना ना भूलें। इंस्टाग्राम पर आप अपने वेबसाइट लिंक के स्थान पर अपने टिकटोक लिंक को डालें। यह सब करने से आपको और व्यूअर मिलेंगे।

टिकटोक के साथ साथ आप instagram पर भी एक्टिव रहे. दुनिया के दो सबसे लोकप्रिय नेटवर्क पर पॉपुलर होना आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। TikTok पर लोगों को कहें की आपको Instagram पर फॉलो करें, और इंस्टाग्राम पर कहें की आपको टिकटोक पर फॉलो करें।

कमेंट करें 

ज़्यादा फोल्लोवर पाने और उनका प्यार बनाये रखने का एक यह भी तरीका है. आपके वीडियो पर जब कोई कमेंट करता है तब आप उनको रिप्लाई ज़रूर दें. मैं मानता हूँ के अगर आपको बहुत सरे कमेंट आते हैं तो यह मुश्किल है, लेकिन जैसे ही आप वीडियो शेयर करते हैं और आपको कमैंट्स आने शुरू होते हैं तब जो पहले कमैंट्स आ रहे हैं आप उनको तो रिप्लाई दे ही सकते हैं.

इसी तरह से आप दूसरे क्रिएटर्स के वीडियो पर भी अच्छे कमैंट्स लिखें और उनके काम की तारीफ करें। तारीफ पाना किसे पसंद नहीं!

ख़ुशी फैलाएं 

दुनिया में बेहद गम हैं यह सत्य है, इसलिए कम से कम टिकटोक जैसे नेटवर्क पर तो ख़ुशी फैला सकते हैं. क्यों ठीक कहा ना? कोशिश करें की आप ऐसे वीडियो ही डालें जिन्हे देख कर वीडियो देखने वाले के चेहरे पर एक स्माइल आ जाए. हंसी मज़ाक, फैशन, खाना, हेल्थ, कई तरीके हैं ख़ुशी पहुँचाने के.

एक चीज़ जो टिकटोक पर काफी चल रही है है वह है charity video. बेहद लोग ऐसे वीडियो को लाइक करते हैं, लेकिन क्या यह असलियत में सही हैं? लोग अक्सर वीडियो बना के पॉपुलर होने के लिए इन्हे अपलोड करते हैं. मेरी तो आपको यही सलाह रहेगी की ऐसा ना करें। अगर आपको असलियत में किसी की मदद करनी है तो आपको उस समय कैमरा की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

दूसरे लोगों को भी अच्छे काम करने की प्रेरणा दीजिये।

आत्मविश्वास 

अगर आपको अपने ऊपर ही विश्वास नहीं है तो दूसरे कैसे विश्वास करेंगे आप पे. तो इसलिए आप अपने ऊपर और अपने काम पर हमेशा विश्वास रखें। कैमरे के आगे मैं जानता हूँ की कॉंफिडेंट रहना शुरू में काफी मुश्किल होता है परन्तु समय के साथ आपका कॉन्फिडेंस लेवल भी बढ़ जायेगा। इसलिए अपने ऊपर हमेशा भरोसा रखें और इसे कम ना होने दें.

अगर आपको कभी ऐसा लगे की आपको ज़्यादा लाइक्स नहीं मिल रहे, या फोल्लोवेर नहीं बढ़ रहे इत्यादि तो आप दिल छोटा ना करें और काम करते हैं. तरक्की आपको ज़रूर मिलेगी।

यूजर कमेंट 

कुछ लोग होते हैं जो आपको नेगेटिव कमेंट लिखते हैं, आप उनपर ज़्यादा धयान ना दें और अपने काम को अच्छे से करते रहे. कोशिश करें आप ऐसे कमैंट्स को डिलीट ना करें, हाँ अगर वह बेहद गलत हैं तो अलग बात है. पॉजिटिव या नेगेटिव, हर तरह के कमेंट से आपको और बेहतर काम करने की प्रेरणा मिलेगी।

यह भी पढ़ें – Tik Tok पर कैसे पैसा कमाया जा सकता है?

चैलेंज – ट्रेंड्स 

TikTok पर प्रतिदिन किसी ना किसी तरह का चैलेंज आपको मिल ही जाएगा। आप ऐसे चैलेंज को अपनी पसंद के हिसाब से ज़रूर अपनाएं। ऐसे ही ट्रेंड चलते हैं, आप उन ट्रेंड्स पर वीडियो भी ज़रूर बनाएं। ऐसा करना पर आपको व्यूज, लाइक्स और फोल्लोवेर्स बढ़ने का मौका मिलेगा।

प्यार फैलाएं 

लोग आपके वीडियो टिकटोक पर देखते हैं और लाइक करते हैं, फिर वह आपको फॉलो करते हैं. तो आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते? अगर लोग आपको इतना प्यार दे रहे हैं तो आपका भी फ़र्ज़ बनता है की वह प्यार उनको ज़रूर लौटायें।

मैं यह नहीं कह रहा की आप सबको फॉलो करें लेकिन दिन में 5-10 लोगों तो follow तो कर ही सकते हैं. अगर आपको उनके वीडियो पसंद ना आएं तो आप unfollow किसी भी समय कर सकते हैं.

इसके इलावा tiktok पर एक duet ऑप्शन होती है. जब आप वीडियो अपलोड करें तो यह ऑप्शन को ज़रूर ऑन रखें। आप दूसरे लोगों को duet में हिस्सा लेने का मौका दें, इस से आपको भी काफी फ़ायदा होगा क्योंकि उनके फोल्लोवेर जब वह वीडियो देखेंगे तो वह आपके बारे में भी जानेंगे।

इसी तरह से अगर आप एक पॉपुलर क्रिएटर हैं टिकटोक पर और आप अपने फोल्लोवेर के वीडियो पर कमेंट करते हैं तो आपको उनका और उनके फोल्लोवेर्स का और अधिक प्यार मिलेगा।

TikTok पर किस प्रकार के वीडियो ज़्यादा चलते हैं?

मैंने देखा है की टिकटोक पर हंसी मज़ाक वाले वीडियो को सबसे ज़्यादा सरहाया जाता है. लोग आते ही यहाँ इसलिए है अगर सही कहा जाए तो. लोगों को छोटे और quick वीडियो देखने में ज़्यादा मज़ा आता है.

इसके इलावा जो वीडियो ज़्यादा पसंद किये जाते हैं tiktok पर वह हैं हेल्थ, मेकअप, जानवर, एजुकेशन, और, कोट्स।

यह याद रखें की किसी को भी बोरिंग और तनाव वाले वीडियो देखना बिलकुल भी पसंद नहीं होता, और वह भी टिकटोक के ऊपर. इसी तरह से फेक चैरिटी वाले वीडियो तो आप बिलकुल भी ना डालें।

अंत में

आपको अब समझ आ ही गया होगा की आपको टिकटोक पर क्या करना चाहिए और क्या नहीं करना चाहिए। लेकिन मैं अंत में कुछ और बातें आपको बताना चाहूंगा।

हमेशा याद रखें की लाइक्स, व्यूज, followers पाने के लिए भी वक़्त लगता है. आप अच्छा काम करते रहे और आपको तरक्की मिलती रहेगी। लेकिन, यह भी याद रखें की हर इंसान को एक सामान तरक्की नहीं मिलती। कुछ लोगों को थोड़ा कर के ही बेहद तरक्की मिलती है और वहीँ दूसरों को बहुत काम करने पर भी ज़्यादा तरक्की नहीं मिल पाती।

अगर कभी आपके साथ भी ऐसा हो तो आपको हौसला नहीं खोना है और अच्छे काम करते रहना है. थोड़ी और मेहनत से वीडियो कंटेंट बनाएं, सही tags का इस्तेमाल करें, फेसबुक पर शेयर करें। नए और interesting टॉपिक को चुनें जिन्हे लोग देखना पसंद करते हों और शेयर भी करते हों. आपको टिकटोक पर ही बहुत आईडिया मिल जाएंगे।

नीचे कमेंट में आप अपने tiktok अकाउंट के बारे में लिखें और मैं खुद आपके चैनल को फॉलो करूँगा। चियर्स!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here