3 Ad Networks to Earn Money on Hindi Blog – हिंदी ब्लॉग से कमाओ पैसा

Earn Money on Hindi Blog

क्या आप एक हिंदी ब्लॉग चलाते हैं? क्या आपको adsense के इलावा और ad network की तलाश है जो आपको अच्छा पैसा कमाने में आपकी मदद करे? इस पोस्ट में आपको मैं कुछ ऐसे ही ad networks के बारे में बताऊंगा जिन्हे मैंने खुद इस्तेमाल किया है.

Earn Money on Hindi Blog – Earn Money Hindi Website

ज़्यादातर लोग adsense ही इस्तेमाल करते हैं अपने ब्लॉग और वेबसाइट पर. इसका एक बड़ा कारण है. Adsense सही में सब से अच्छा ad नेटवर्क है. यहाँ आपको ads इत्यादी के बारे में ज़्यादा सोचना नहीं पड़ता क्योंकि सब कुछ आटोमेटिक होता है.

आपको एडवरटाइजर या ad क्वालिटी के बारे में भी चिंता करने की ज़रूरत नहीं पड़ती क्योंकि आप पूरी तरह से adsense पर निर्भर कर सकते हैं की वह अच्छी ad ही दिखायेगा आपके ब्लॉग के कंटेंट के हिसाब से.

अगर आप adsense के साथ साथ दूसरे adnetwork भी ज्वाइन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए नेटवर्क ज़रूर ज्वाइन करें। आप अपने ब्लॉग पर adsense के साथ इन्हे भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

adnow

यह एक कंटेक्सटुअल ad नेटवर्क है. Native Ad Network – यह क्या होता है? जैसे आप अभी हमारा ब्लॉग पढ़ रहे हैं, आप जब इस पोस्ट को नीचे या उप्पर की तरफ स्क्रॉल करके देखेंगे तो आपको कुछ दूसरे पोस्ट्स की फोटो नज़र आएंगी। यह दरहसल कंटेक्सटुअल ad हैं.

ऐसी ads का यह फ़ायदा होता है की आप इन्हे adsense के साथ अपने ब्लॉग पर लगा सकते हैं और क्योकि यह नार्मल ब्लॉग पोस्ट्स की तरह नज़र आती हैं तो CTR रेश्यो भी बढ़ जाता है. क्योंकि यह ad आपके ब्लॉग के दूसरे पोस्ट जैसी ही लगती हैं, तो ऐसे में लोग इन्हे क्लिक ज़्यादा करते हैं और इस तरह से आपको अच्छा CPC भी मिल जाता है.

AdNow मुझे इस लिए भी काफी पसंद है क्योंकि यह हिंदी ब्लॉग को मौका देते हैं पैसा कमाने का. इसमें ad भी हिंदी में आती हैं तो आपके ब्लॉग पर यह देखने में अच्छी भी लगती हैं.

यहाँ आपको ad कण्ट्रोल भी मिलता है के आप किस हद तक की ads अपने ब्लॉग पर दिखाना चाहते हैं. रेटिंग G से लेकर A तक आपको यहाँ सब तरह की ads मिल जाएंगी। तो आपका ब्लॉग जैसा भी हो, आप हर तरह की ads चला सकते हैं इनके माध्यम से.

इस नेटवर्क से मैं हर महीने लगभग 100-200$ कमा लेता हूँ.

Propeller Ads

दूसरा ad नेटवर्क जो मुझे काफी पसंद है और जिसे join करना भी आसान है और जिसमें पैसा कामना भी काफी आसान है, वह है Propeller. इस नेटवर्क में आप फटाफट अपना अकाउंट बना सकते हैं और आप यहाँ अपने हिंदी ब्लॉग पर इनकी ads चला सकते हैं.

यहाँ आपको कई तरह के ad फॉर्मेट मिलेंगे, जैसे पॉप उप, डिस्प्ले, नोटिफिकेशन, इत्यादि। Propeller नेटवर्क आपको 100% ad fill rate भी प्रॉमिस करता है. इसे आप adsense के साथ अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर चला सकते हैं.

मैंने खुद यह नेटवर्क अपने ब्लॉग पर इस्तेमाल करा है और मैं यह कन्फर्म कर सकता हूँ के वकेहि काफी अच्छा नेटवर्क है.

आप इस नेटवर्क को ज़रूर ज्वाइन करें और कुछ दिनों तक इनकी ads अपने ब्लॉग पर चलाएं। यह ही नहीं कोई और भी नेटवर्क आप ज्वाइन करते हैं तो उसे कुछ समय दिया कीजिये ताकि उनका सिस्टम आपकी वेबसाइट को अच्छे से समझ सके और आपको अच्छी ads दिखाए जो आपको अच्छी कमाई करा सकती हैं.

यह नेटवर्क मैंने हाल ही में ज्वाइन करा है इसलिए अभी मेरी कमाई इस से ज़्यादा नहीं हुई. 10 दिनों में मैंने लगभग 20$ ही कमाए हैं एक ब्लॉग पर केवल एक ad डाल के.

Adsterra 

यह भी काफी अच्छा ad नेटवर्क है. मैंने इस नेटवर्क से आज तक काफी पैसा कमाया है. हालाँकि आजकल मैं इसको ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करता एक वजह के कारण। आखिर यह वजह क्या है? मैं बताता हूँ.

इस नेटवर्क में वैसे तो ads काफी high-paying हैं लेकिन एक छोटी सी दिक्कत महसूस करि मैंने अपने ब्लॉग पर. वह दिक्कत यह है की जब कोई यूजर मेरे ब्लॉग को एंड्राइड फ़ोन पर खोलता है तो वह अचानक दूसरी वेबसाइट पर redirect हो जाती है.

मैंने इस बारे में adsterra के सपोर्ट को कांटेक्ट किया और उनका यह कहना था की यह सिर्फ मेरी वेबसाइट पर ही हो रहा है. अब मैं यह नहीं जानता के यह सही है के नहीं, लेकिन मैं इतना ज़रूर जानता हूँ के यह नेटवर्क से पैसा काफी अच्छा बना जाता है. मैंने आज तक इस के ज़रिये लगभग 2000$ कमा लिए हैं.

~~~~~~

मैं नए नेटवर्क ढूंढ़ता रहूँगा और उनके खुद इस्तेमाल करने के बाद यहाँ पर उनके बारे में लिखूंगा। जो नेटवर्क सही में अच्छे और reliable होंगे उनके बारे में ही मैं आपको बताऊंगा। फिलहाल मैं आपको उप्पर दिए गए नेटवर्क ही suggest करूँगा।

नेटवर्क आप चाहे कोई भी चुनें, लेकिन एक बात हमेशा याद रखें की ज़रूरत से ज़्यादा नेटवर्क की ads डालने का कोई फ़ायदा नहीं होगा आपको। और ना ही ज़्यादा ads डालने का. इसलिए 2-3 नेटवर्क ही चुनें और उनको मौका दें आपके लिए काम करने का.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here