TikTok क्या है और इस से कैसे पैसा कमाया जा सकता है?

how to earn money on tik tok

TikTok आज के वक़्त में एक बेहद ही लोकप्रिय प्लेटफार्म बन गया है. इसमें कोई भी यूजर अपना अकाउंट बना सकता है और यह एकदम मुफ्त है. यह एक शार्ट वीडियो प्लेटफार्म है. इस में आप 15 से 60 सेकंड तक के वीडियो बना सकते हैं या अपलोड कर सकते हैं.

हालांकि अभी भी YouTube काफी ज़्यादा प्रसिद्ध है, परन्तु TikTok धीरे धीरे दुनियाभर में रोज़ाना और ज़्यादा पॉपुलर हो रहा है. इस का एक और कारण यह भी है की बच्चे, जवान और बूढ़े, सभी इसे इस्तेमाल करते हैं. TikTok पर कोई भी वीडियो बना कर पॉपुलर हो सकता है.

क्योंकि TikTok पर वीडियोस randomly चलते हैं इसलिए आपको हर समय कुछ ना कुछ नया ही देखने को मिलेगा। आप यहाँ अपने ट्रेवल वीडियो, फिटनेस वीडियो, पेंटिंग वीडियो, जोक्स, डांस, या किसी भी तरह के पारिवारिक वीडियो शेयर कर सकते हैं.

YouTube की तरह आप TikTok पर पैसा कमा सकते हैं, लेकिन फिलहाल जैसे आप अपने AdSense अकाउंट के माध्यम से YouTube में ads चलाकर पैसा कमाते हैं, वैसा TikTok पर ऑप्शन उप्लभ्द नहीं है. हो सकता है आगे चलके TikTok ऐसा कुछ शुरू करे कुछ कहा नहीं का सकता।

काफी लोग जो TikTok इस्तेमाल करते हैं उनको यहाँ पैसे कमाने के तरीके के बारे में कोई भी ज्ञान नहीं है. वह सोचते हैं की यहाँ AdSense के ऑप्शन तो है नहीं तो यहाँ पैसा नहीं कमा सकते हैं. एक और बात यह भी है की भारत में जितने भी blogging के बारे में ब्लॉग हैं उनमें ज़्यादातर सिर्फ AdSense के बारे में ही बताया जाता है. इसी वजह से लोगों को दूसरे ऑप्शन के बारे में पता ही नहीं चलता।

इस पोस्ट में आपको पूरी जानकारी दूंगा की आप Tik Tok पर कैसे पैसा कमा सकते हैं आज से ही – How to earn money on Tik Tok

आपको सबसे पहले मैं यह राय दूंगा की आप टिकटोक पर जो बहुत ज़्यादा पॉपुलर क्रिएटर्स हैं उनके वीडियो देखें। फिर यह सोचें की आप किस प्रकार के वीडियो niche में जाना चाहते हैं. जो niche आपको पसंद आये आप उसी को चुनें। ऐसा करने का फ़ायदा यह रहेगा की आप कभी बोर नहीं होंगे और वीडियो बनाने, एडिट करने और शेयर करेने में आपको आनंद आएगा।

दूसरी राय मेरी जो आपके लिए रहेगी वह यह है की आप टिकटोक को बिज़नेस की तरह लें. ठीक है आप दोस्तों में और दुनिया में पॉपुलर होना चाहते हैं, लेकिन अगर आप अपनी की हुई म्हणत से पैसा भी कमाएं तो उसमें क्या गलत है? मेहनत का फल तो मिलना ही चाहिए।

Tik Tok Gifting

अगर आपके 1000 या उस से ज़्यादा फॉलोवर हैं तो आप टिकटोक पर live stream कर सकते हैं. यहाँ आप अपने फॉलोवर के साथ वीडियो चैट कर सकते हैं. आपके followers आपको टिकटोक कॉइन गिफ्ट कर सकते हैं. जब आपके पास एक मात्रा में कॉइन इक्कठा हो जाएँ तो आप उन्हें असली पैसे में बदल सकते हैं.

एक टिकटोक यूजर को यह कॉइन, और दूसरे गिफ्ट, को पैसे से खरीदना होता है. बहुत लोग ऐसा करते हैं. और अगर कोई आपके काम से बेहद खुश होता है तब वह आपको सपोर्ट करता है और आपको यह कॉइन, डायमंड इत्यादि उपहार में देता है जिन्हे आप पैसे में बदल सकते हैं.

ब्रांड एंड इन्फ्लुएंसर

आपको जान कर हैरानी होगी की फेसबुक के मालिक का भी यह कहना है की टिकटोक अब instagram से भी ज़्यादा पॉपुलर होने लग गया है. एक ईमेल/ऑडियो जो उन्होंने अपने स्टाफ को करी थी वह लीक हो गयी थी और उसमें यह लिखा था की जल्दी कुछ करो वरना हम पीछे रह जाएंगे। तो आप इसी बात से पहचान सकते हैं की टिकटोक कितना ज़्यादा पॉपुलर है.

जैसे आप इंस्टाग्राम पर अकाउंट बना कर फोटो या वीडियो शेयर करते हैं, उसी प्रकार आप टिकटोक पर वीडियो शेयर करते हैं. जैसे आप ब्रांड प्रमोशन Instagram पर कर सकते हैं, उसी प्रकार Tik Tok पर भी कर सकते हैं.

आपको जान कर यह भी हैरानी होगी की धीरे धीरे ब्रांड्स अब टिकटोक पॉपुलर क्रिएटर्स पर ज़्यादा फोकस करने लगे हैं क्योंकि यह सभी उम्र के लोगों में पॉपुलर ऍप बन चूका है.

अगर आप काफी फोल्लोवेर्स लाने में सक्षम हो जाते हैं और आपके वीडियो भी काफी लाइक्स पा लेते हैं तो ब्रांड आपके साथ काम करने में बेहद रूचि दिखेंगे। आपको करना क्या होता है की जो ब्रांड आपको कांटेक्ट करता है आपको उस के प्रोडक्ट या सर्विस के बारे में वीडियो बनाना होता है और अपने फोल्लोवेर्स के साथ शेयर करना होता है.

यह समझिये की आपको एक ad नहीं बनानी है, बल्कि जैसे आप नार्मल वीडियो बनाते हैं वैसा ही एक वीडियो बनाना है लेकिन उसमें उस प्रोडक्ट या सर्विस को खूबसूरती से पिरोना है ताकि लोग उसमें रूचि दिखाएं।

स्पॉन्सर्ड इवेंट्स

अगर आप Tik Tok पर बेहद पॉपुलर हो जाते हैं तो आपको काफी सारे ब्रांड्स अपने इवेंट्स में भी आमंत्रित करते हैं. उद्धरण के तौर पर टिकटोक पर एक महिंला कंटेंट क्रिएटर हैं गुंजन. गुंजन जी काफी अच्छे फिटनेस और हेल्थ के बारे में वीडियो बनाती हैं. यह पोस्ट लिखने के वक़्त इनके 2.9 Million फोल्लोवेर्स हैं. अब यह महिला इतनी फेमस हो गयी हैं के इनको हेल्थ और फिटनेस इवेंट्स में गेस्ट के रूप में बुलाया जाता है.

इन इवेंट्स में इनको और अधिक एक्सपोज़र मिलता है और ब्रांड इनके रहने इत्यादि का इंतेज़ाम भी करते हैं. और साथ ही इन्हे इवेंट में आने का पैसा भी मिलता होगा।

यह भी पढ़ें – Tik Tok पर कैसे फेमस हुआ जा सकता है?

ऑनलाइन शॉप

अगर आप भी काफी यूजर का प्यार पाने में सक्षम हो जाते हैं तो आप अपना खुद की एक ऑनलाइन शॉप/दुकान शुरू कर सकते हैं. काफी क्रिएटर ऐसा कर रहे हैं. टिकटोक जैसे प्लेटफार्म के ज़रिये आप कई तरह के आइटम बेच सकते हैं जैसे कॉफ़ी मग, लेडीज सूट, हैंडमेड गिफ्ट, टी-शर्ट, पेंटिंग, इत्यादि।

आप दूसरे सेलर के भी आइटम बेच सकते हैं. आप amazon affiliate program का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

आप अपने प्रोडक्ट्स को कैसे प्रमोट करते हैं यह पूरी तरह से आपके हुनर पर निर्भर करता है. मैंने काफी क्रिएटर्स को देखा है की वह इन आइटम के आसपास ही वीडियो बनाते हैं. जैसे एक कॉमेडी वीडियो जिसका केंद्रबिंदु वह आइटम/प्रोडक्ट होता है. ऐसा करने से यूजर इंटरेस्ट बना रहता है.

कई क्रिएटर अपने वीडियो के अंत में 5-6 सेकंड में अपने प्रोडक्ट के बारे में बताते हैं. यह भी एक बढ़िया तरीका है. इसी तरह से आप अपनी दूसरी वेबसाइट, सोशल प्रोफाइल, यूट्यूब चैनल इत्यादि भी प्रमोट कर सकते हैं.

टिकटोक गिफ्ट्स

जी हाँ! टिकटोक अपने चुनिन्दा और बेहद प्रसिद्ध क्रिएटर्स को साल में कई गिफ्ट्स भेजते हैं. ब्रांड भी ऐसा करते हैं. यह कमाई तो नहीं कवह सकते, लेकिन मुफ्त में मिली चीज़ें जैसे Adidas के जूते, महंगे कपडे,इत्यादि, किसी कमाई से कम नहीं। क्यों ठीक कहा ना!

तो यह हैं कुछ तरीके जिन से आप Tik Tok पर पैसा कमा सकते हैं. लेकिन सबसे पहले तो आपको अपना फोल्लोवर बेस बनाना है, पॉपुलर होना है. उसमें आपको शुरू में मेहनत करनी पड़ेगी। तो आज से ही शुरू हो जाइए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here